Sat. Jun 15th, 2024

भारत से अंतिम गेंद पर 6 रन से हारी पाकिस्तान, टी20 विश्व कप में भारत 7वी जीत हासिल की

आईसीसी टी20 विश्व कप में रोमांचक मुकाबले में भारत ने अंतिम गेंद पर पाकिस्तान को 6 रन से हरा दिया। यह भारत की इस विश्व कप में लगातार दूसरी जीत है। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 119 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 7 विकेट खोकर 20 ओवर में 113 रन ही बना सकी और यह मैच में 6 रन से हार गई। मुकाबले में भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए।

पंत ने खेली तूफानी पारी

बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ। इसमें शुरुआती आधे घंटे में दो बार बारिश ने खलल भी डाला। इसके बाद मैच में पाकिस्तान ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के ओपनिंग बल्लेबाज विराट कोहली दूसरे ओवर में नसीम शाह की गेंद पर 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा भी ज्यादा देर नहीं रूके और वें भी 13 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अक्षर पटेल और पंत ने पारी संभालने की कोशिश की।

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। इसके बाद पटेल 20 रन बनाकर शाह की गेंद पर बोल्ड हो गए। सूर्यकुमार यादव ने पंत के साथ 31 रन जोड़े। इसके पहले सूर्या 7 रन बनाकर राऊफ का शिकार बने। फिर अच्छे दिख रहे पंत भी 31 गेदों पर 42 रन की तूफानी पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद टीम इंडिया ने महज 30 रन के अंदर 7 विकेट गंवा दिए और टीम 20 ओवर खेले बिना 19 ओवर में 113 रन पर सिमट गई। पाक की ओर से नसीम शाह और हैरिस राऊफ ने 3-3 विकेट जबकि आमिर को 2 और शाहीन को 1 विकेट मिला।

बुमराह ने घातक गेंदबाजी से पलटा मैच

जवाब में पाकिस्तान ने सधी हुई शुरुआत की। बाबर और रिजवान ने पहले विकेट के लिए 26 रन जोड़े। भारत को पहला विकेट जसप्रीत बुमराह ने बाबर को 13 रन के स्कोर पर आउट कर पवेलियन लौटाया। इसके बाद रिजवान और उस्मान ने 29 जोड़े। फिर उस्मान खान 13 रन बनाकर अक्षर पटेल का शिकार बने। इसके बाद फख्र जमान भी 13रन बनाकर हार्दिक पंड्या का शिकार बने।यहां तक पाकिस्तान की उम्मीदों को रिजवान ने जिंदा रखा था। लेकिन बुमराह ने रिजवान को 31रन के स्कोर पर आउट कर मैच भारत की ओर मोड दिया।

इसके बाद पाकिस्तान की टीम की ओर से इमाद वसीम ने लडने की कोशिश की लेकिन वें 15 रन बनाकर आउट हो गए। 19वें ओवर में बुमराह ने इख्तिकार अहमद को 5 रन पर आउट कर पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अंतिम ओवर में पाकिस्तान को 18 रन की जरूरत थी।लेकिन टीम 12 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 6 रन हार गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट, हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट जबकि अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह ने 1-1 विकेट हासिल किए।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *