Sat. Jun 15th, 2024

‘शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस’ को हुए 25 वर्ष पूरे, भारतीय रेलवे की आदर्श ट्रेन का मिल चुका है पुरस्कार

मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी के मार्गदर्शन में भोपाल मंडल की प्रतिष्ठित ट्रेन ‘शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस” (गाड़ी संख्या 12155/12156) ने  समय की पाबंदी, उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उत्कृष्ट सेवाओं के आयाम स्थापित करते हुए 23 मई को अपनी गौरवमयी सेवा के 25 वर्ष पूर्ण किये। इन 25 वर्षो में भोपाल एक्सप्रेस ने रेलवे बोर्ड द्वारा बनाये गए मानको पर खरा उतरते हुए कई बार अवार्ड प्राप्त किये है और भोपाल रेल मंडल की शान बनी है|

स्टेशन पर काटा केक

केक काटने की रस्म रही, जिसे रेल फैंस और अधिकारियों ने मिलकर अंजाम दिया। केक काटने के बाद, इसे ट्रेन के यात्रियों के बीच वितरित किया गया, जिससे सभी ने इस खुशी के मौके को साझा किया। इस ट्रेन के प्रति अपने प्रेम और स्नेह को प्रकट करते हुए 25 वर्षों की सेवा का उल्लेख करने वाले नए बेली बोर्ड लगाया और चालक दल एवं यात्रियों को गुलाब के फूल वितरित किए।

इस मौके पर रेल फैन्स -अर्पण पाल, हार्दिक पाठक, वरुण शुक्ला, अंश पटेरिया, हर्ष पाठक, अमित देबनाथ, उदय राजपूत उपस्थित रहे और उन्होंने ट्रेन की सेवा और इसकी यात्रा को यादगार बनाने में इसके चालक दल और रेल कर्मचारियों के योगदान की सराहना की। रेल फैंस और यात्रियों के लिए यह एक भावुक पल था। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस न केवल भोपाल और दिल्ली के बीच एक महत्वपूर्ण यात्रा का माध्यम है, बल्कि यह लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है। नियमित यात्रियों के लिए यह ट्रेन उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है। इस ट्रेन की समय की पाबंदी, उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उत्कृष्ट सेवाओं ने इसे सभी के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया है।

आदर्श ट्रेन का मिल चुका है अवार्ड

शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस, भारतीय रेलवे की एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित ट्रेन है। यह ट्रेन 2003 में भारतीय रेलवे की पहली ISO प्रमाणित ट्रेन बनी थी। इसके उच्चतम सेवा मानकों और प्रबंधन प्रणाली के कारण, 2021 में इसे भारतीय रेलवे की पहली IMS (इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम) प्रमाणित ट्रेन का भी गौरव प्राप्त हुआ। इसके अलावा, 2018 में शान-ए-भोपाल को “भारतीय रेलवे की आदर्श ट्रेन” का पुरस्कार भी दिया गया, जो इसकी उत्कृष्टता और सेवा की मान्यता का प्रमाण है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *