Thu. Apr 18th, 2024

कांग्रेस ने जारी की लोकसभा उम्मदीवारों की दूसरी सूची, एमपी की 10 सीटों पर इन दिग्गजों को उतारा

मंगलवार को अखिल भारतीय कांग्रेस ने लोकसभा के लिए अपने उम्मदीवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। जहां देश भर की 43 सीटों के लिए कांग्रेस ने अपने उमीदीवारो के नाम जारी किये है। इनमे 10 एमपी के उम्मीदवारो के भी नाम शामिल है। 10 प्रत्याशियों में छिंदवाड़ा सीट से मौजूदा सांसद नकुलनाथ का नाम है। कांग्रेस ने अपनी साख बचाने के लिए तीन मौजूदा विधायकों को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, दिग्गज नेताओं के चुनाव लड़ने से इनकार के बाद नए चेहरे को मौका दिया गया है। इसमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर समेत 18 नामों को अभी होल्ड पर रखा गया है।

नकुलनाथ एक बार फिर छिंदवाड़ा से मैदान में

पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ की उपस्थिति में नकुल नाथ ने पहले ही साफ कर दिया था कि वे ही चुनाव लड़ेंगे। वें एक बार फिर छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। वही पार्टी ने तीन विधायक और एक पूर्व विधायक पर दांव लगाया गया है। अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित मंडला से विधायक ओमकार सिंह मरकाम को टिकट दिया है तो रामू टेकाम पर भरोसा जताते हुए फिर बैतूल से मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए सुरक्षित छह सीटों में से चार के प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

इसमें धार से राधेश्याम मुवेल को मैदान में उतारा गया है। मुवेल आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं और युवा कांग्रेस में लंबे समय तक काम कर चुके हैं। खरगोन से पोरलाल खरते को मैदान में उतारा है। अगस्त 2023 में उन्होंने सेल्स टैक्स अधिकारी की नौकरी छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ली थी और सेंधवा से विधानसभा की टिकट मांग रहे थे।

8 नए प्रत्याशी मैदान में

कांग्रेस ने दस में से आठ सीटें के प्रत्याशी बदले हैं। पिछली बार भिंड से देवाशीष जरारिया, टीकमगढ़ से किरण अहिरवार, सतना से राजाराम त्रिपाठी, सीधी अजय सिंह, मंडला कमल सिंह मरावी, देवास प्रहलाद सिंह टिपानिया, धार से दिनेश ग्रेवाल और खरगोन से डा. गोविंद मुजाल्दा को प्रत्याशी बनाया था।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *