Sat. Apr 13th, 2024

EDUCATION UPDATE : मप्र के स्कूल के गेस्ट टीचर्स के लिए आयी बड़ी खुखुशखबरी, जल्द ही होगी 75 हजार गेस्ट टीचर्स की भर्ती

भोपाल। मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले गेस्ट टीचर्स अपने परमानेन्ट होने की मांगो को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे हैं। गेस्ट टीचर्स की स्थति को लेकर सागर विधानसभा से बीजेपी के विधायक शैलेंद्र जैन ने प्रश्न उठाया था। इस पर स्कूली शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने जवाब देते हुए कहा की इस प्रकरण को लेकर हम कार्यवाही करेंगे।

विधायक ने पूछा सवाल

सागर से चौथी बार बने विधायक शैलेंद्र जैन ने स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह से पूछा की प्रदेश के गेस्ट टीचर्सों के नियमितीकरण के संबंध में शासकीय स्कूलों में कितने गेस्ट टीचर्स अपनी सेवाएं दे रहे हैं और आप उनकों कितनी सैलरी दे रहे हैं। क्या गेस्ट टीचर्स के द्वारा की जा रही मेहनत का परिणाम बच्चों में देखने को मिल रहा है?

शैलेंद्र जैन का पूछना है की इतने वर्ष से जो शिक्षक कार्य कर रहे है, और इतने लंबे समय से नियमितीकरण हेतु 12 माह, 62 वर्ष की आयु तक का कार्यकाल और परिश्रम के हिसाब से पैसे मिलते है, तो क्या गेस्ट टीचर्सों को नियमित करे जाने के लिए कोई योजनाएं हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री का जवाब

उदय प्रताप सिंह जवाब देते हुए बोले की वर्तमान में शासकीय स्कूलों में गेस्ट की संख्या लगभग 72526 हैं औऱ वे अपनी सेवाएं दे रहे हैं। विभागीय आदेश दिनांक 29.09.2023 अनुसार गेस्ट टीचर्स वर्ग 1 को 18 हजार रुपए, गेस्ट टीचर्स वर्ग 2 को 14 हजार रुपए और गेस्ट टीचर्स वर्ग 3 को 10 हजार मासिक मानदेय की स्वीकृति प्रदान की गई है। गेस्ट टीचर्सों के लिये नियमित शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में 25 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है और नियमितीकरण की नीति बनाने की कार्यवाही प्रचलन में है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *